FastSarkariNews.com says
You want to join with us for the future update?
Telegram Whatsapp
Post Name :

SBI e mudra loan 2023 एसबीआई e-mudra लोन की योजना के प्रकार, ब्याज दरें व नियम

Post Date : February 06, 2023
Description : SBI e mudra loan 2023 लेने के लिए आपक क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। इस लोन की ब्याज दर 9.75% से शुरु होता है और ₹50000 तक शून्य और 50001से 10 लाख तक 10% है। SBI e-mudra लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेता है। SBI e-mudra loan की ब्याज दरें RBI की गाइडलाइंस के आधार पर तय होता है। SBI e mudra loan के माध्यम से देश में रोजगार की संभावना भी बढ़ेगी , क्योंकि इसके माध्यम से जितने भी उद्योगों द्वारा लोन लिया जाएगा उन्हें उद्योग को बड़ा करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होगी जिससे बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा। SBI अलग-अलग e mudra loan के लिए अलग-अलग ब्याज दर लेता है

SBI e mudra loan 2023

हेलो दोस्तों आप सभी स्टेट बैंक के खाताधारकों का स्वागत है मेरे इस न्यू आर्टिकल में। SBI e mudra loan से जुड़ी समस्त जानकारियां आपको इस आर्टिकल में प्राप्त हो जाएंगी। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि State Bank of India से e-mudra लोन लेने के क्या प्रोसेस होते हैं , एसबीआई मुद्रा लोन लेने की क्या योग्यता होनी चाहिए , इनकी क्या विशेषताएं हैं तथा आवेदक को एसबीआई e-mudra लोन के लिए आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

SBI e mudra loan 2023 kya hai

SBI e mudra loan 2023: State Bank of India द्वारा e-mudra लोन कम प्रोसेसिंग फीस और आसान भुगतान विकल्पों के साथ आकर्षक ब्याज दरों पर दिया जाता है। अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक है और आप भी जल्द से जल्द लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए SBI e mudra loan Yojana की शुरुआत की गई है। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) e mudra loan वो लोन है , जो माइक्रो - यूनिट्स development & refinance एजेंसी (MUDRA) के मार्गदर्शन में एसबीआई के विविन्न बैंकों द्वारा माइक्रो , स्मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइज (MSME) यानी शुरुआती स्टार्टअप  छोटे और मध्यम व्यवसायों को दये जाते है।

SBI e mudra loan 2023 eligibility

(1) जो भी व्यक्ति स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं वे कम से कम लागू (माइक्रो) उद्यमी होनी चाहिए।

(2) आवेदक का कम-से-कम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का पुराना क्षमा चालू/बचत खाता धारक होना चाहिए।

(3) अधिकतम ऋण पात्रता राशि: ₹100000 तक

(4) अधिकतम ऋण अवधि: 5 वर्ष

(5) बैंक के पात्रता मापदंडों के अनुसार ₹50000 तक के ऋण आसानी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से उपलब्ध हो जाती है।

(6) यदि आवेदक 50,000 से अधिक ऋण लेना चाहते हैं तो आवेदक को औपचारिकता पूरी करने के लिए बैंक शाखा में जाना होगा।

SBI e mudra loan 2023 required documents

SBI e mudra loan 2023 के लिए आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। जिसके वेरिफिकेशन के बाद ही आपकी लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। Required documents का विवरण नीचे दिया गया है:-

(1) ID proof

(2) Category 

(3) Aadhar card

(4) Bank passbook

(5) Bank statement

(6) Mobile number

(7) Prise Quotation

(8) Income certificate

(9) Business ID and address 

SBI e mudra loan 2023 online apply

SBI e mudra loan 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे:- 

1. SBI e mudra loan के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले SBI e mudra loan वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा , जहां आपको 'proceed' के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

2. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको कुछ इंस्ट्रक्शन दिए होंगे जिसे पढ़कर आप 'OK' ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. इसके बाद आपके सामने एक ऑप्शन ओपन होगा जिसमें मांगी गई दस्तावेजों (मोबाइल नंबर 'जो नंबर बैंक से लिंक हो' , लोन की राशि , एसबीआई अकाउंट नंबर) को submit करे।

4. फिर आप के फोन पर एक ओटीपी आएगा जिससे आपको मोबाइल सत्यापित कर लेना है।

5. इसके बाद आपको बैंक खाते की और लोन की रकम की जानकारी देनी है।

6. सारी जानकारियों को देने के बाद आपको 'proceed' के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

7. इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा , जिससे आपको सावधानीपूर्वक भरना है।

8. अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म में जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने का सेक्शन ओपन हो जाएगा जहां आपको जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।

9. डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद नियम व शर्तों को ई-साइन करना होगा , ई साइन करने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर उपलब्ध करवाना होगा।

10. पुनः अंतिम में आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा जिससे आपको भरना है।

11. जैसे ही ओटीपी आएगा आपको उस के माध्यम से आवेदन सबमिट कर देना है।

SBI e mudra loan 2023 में कितना पैसा मिलेगा:-

वर्ग लोन राशि
शिशु ₹50000 तक
किशोर ₹50000 से ₹500000 तक
तरुण ₹500000 से ₹1000000 तक

SBI e mudra loan 2023 interest rate

SBI e mudra loan लेने के लिए आपक क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। इस लोन की ब्याज दर 9.75% से शुरु होता है और ₹50000 तक शून्य और 50001से 10 लाख तक 10% है। SBI e-mudra लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लेता है। SBI e-mudra loan की ब्याज दरें RBI की गाइडलाइंस के आधार पर तय होता है। SBI e mudra loan के माध्यम से देश में रोजगार की संभावना भी बढ़ेगी , क्योंकि इसके माध्यम से जितने भी उद्योगों द्वारा लोन लिया जाएगा उन्हें उद्योग को बड़ा करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होगी जिससे बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा। SBI अलग-अलग e mudra loan के लिए अलग-अलग ब्याज दर लेता है।

Important Links

Our Latest Post Click Here
SBI e mudra loan 2023 Apply Click Here
Official Website Click Here
Social Media
Telegram Join
Whatsapp Join
Faceboook Like
Twitter
Latest News
Trending News

©Copyright 2021 Result News - All right reserved.