FastSarkariNews.com says
You want to join with us for the future update?
Telegram Whatsapp
Post Name :

Bihar Police New Recruitment 2023 : बिहार पुलिस में सबसे बड़ी 68000 बहाली, इस दिन से शुरू होगा आवेदन

Post Date : April 05, 2023
Description : Bihar Police New Recruitment 2023

Bihar Police New Recruitment 2023 : बिहार पुलिस में सबसे बड़ी 68000 बहाली, इस दिन से शुरू होगा आवेदन !

Bihar Police New Recruitment 2023-अगर आप भी बिहार पुलिस में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो कमर कस लीजिए, क्योंकि बिहार पुलिस में 75 हजार से भी ज्यादा पदों पर बहाली होने वाली है. कुल 75 हजार 543 नए पदों में 68 हजार 360 पदों पर सीधी नियुक्ति होगी. बाकी के 7 हजार 183 पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे. नियुक्ति की प्रक्रिया जून से चरणवार तरीके से शुरू होने की संभावना है. बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि जिन पदों को पर सीधी नियुक्ति होनी है, उनमें डीएसपी, दारोगा, सिपाही और ड्राइवर पद शामिल है।


Bihar Police New Recruitment 2023 Update

एडीजी जितेन्द्र सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस नई भर्ती से जुड़ा रोस्टर क्लीयरेंस और पदों के वर्गीकरण का काम किया जा रहा है। बहुत जल्द संबंधित भर्ती एजेंसियों को इसकी अधियाचना भेजेंगे। डीएसपी के पदों पर सीधी भर्ती के तहत चयन बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा, कांस्टेबल के पदों पर चयन केंद्रीय चयन पर्षद (CSBC) द्वारा और सब इंस्पेक्टर के पदों पर चयन बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ( BPSSC ) द्वारा किया जाता है। ये सभी आयोग अपनी अलग अलग भर्ती परीक्षाएं आयोजित करेंगे। अलग अलग विज्ञप्तियां निकालेंगे। हाली की इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद बिहार में प्रति एक लाख की आबादी पर पुलिसकर्मियों की संख्या 183 हो जाएगी।’बताया जा रहा है कि बिहार पुलिस में कांस्टेबल और एसआई की नई भर्ती की प्रक्रिया मई-जून माह से शुरू हो सकती है। केन्द्रीय चयन पर्षद सिपाही भर्ती, बिहार ( CSBC ) जल्द ही कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करेगा। BPSSC (बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विसेज कमिशन ) भी सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के हजारों पदों पर भर्ती निकालेगा।





ये मांगी जा सकती है योग्यता (Bihar Police New Recruitment 2023)

कांस्टेबल के पदों के लिए 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। सीएसबीसी की इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षण में योग्य पाए जाने पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा इंटरमीडिएट (10+2) स्तर की होगी जिसमें बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा के स्तर की विस्तृत पाठ्य सामग्री से प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष रखी जाएगी।


बिहार पुलिस दरोगा भर्ती (Bihar Police New Recruitment 2023)

बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन की योग्यता मांगी जा सकती है। एसआई के लिए जनरल कैटेगरी की अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष और कांस्टेबल के लिए 25 वर्ष संभावित है। आरक्षण नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट मिलेगी।


ये भी पढ़ें 👉Dream 11 se paise kaise kamaye, IPL 2023 में Dream 11 में फर्स्ट रैंक कैसे लाए? इसे पढ़ लिया तो करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता


How to Apply for Bihar Police New Recruitment 2023 (आवेदन कैसे करें)

Bihar Police New Recruitment 2023: नीचे हमने ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी सभी लिंग साझा कर रखा है जिस पर क्लिक करके आप इस नोटिफिकेशन के अधिकारी पेज पर पहुंच सकते हैं और वहां बताए गए नियमों का पालन करते हुए अपना आवेदन भर सकते हैं अपने सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपनी फोटो, अपने सभी प्रमाण पत्र, मार्कशीट, आधार कार्ड इत्यादि अपने पास रख लें जिससे आवेदन करते समय आपको कोई भी समस्या ना हो जिससे कि आप आसानी से आवेदन कर सकें|


Bihar Police New Recruitment 2023 

Important Links 

Apply Online  Not Started Yet
Bihar Police Bharti Notification  Available soon 
Join WhatsApp Group Click Here 
 
Join Telegram Group  Click Here 
Official Website  Click Here 

Disclaimer - आपको बता दें कि अभी Bihar Police New Recruitment 2023 के बारे में कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं किया गया है उपरोक्त बताई गई सभी जानकारी न्यूज़ पेपर के माध्यम से बताई गई है। सटीक जानकारी के लिए हमेशा आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं। इसलिए हमारी वेबसाइट फास्ट सरकारी न्यूज़ किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होगा।


Search Tags - Bihar Police Bharti 2023, Bihar Police New Bharti 2023, Bihar Police Bharti Notification 2023, Bihar Police New Recruitment 2023, Bihar police bharti kb aayega , Bihar Police Bharti latest news, Bihar Police vacancy 2023, Bihar Police New vacancy 2023.

Bihar Police recruitment 2023, Bihar Police bahali, Bihar daroga bharti 2023, Bihar Daroga New Bharti 2023 , Bihar Daroga New Recruitment 2023, Bihar Police Daroga New Recruitment 2023.

Social Media
Telegram Join
Whatsapp Join
Faceboook Like
Twitter
Latest News
Trending News

©Copyright 2021 Result News - All right reserved.