FastSarkariNews.com says
You want to join with us for the future update?
Telegram Whatsapp
Post Name :

Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023, मैट्रिक - इंटर का ओरिजिनल मार्कशीट जारी, ऐसे प्राप्त करें

Post Date : June 02, 2023
Description : Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023

Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023

बिहार बोर्ड के द्वारा Matric का मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट आपके स्कूल में भेज दिया गया है कब और कैसे प्राप्त करना है इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर सारी जानकारी ले सकते हैं।


Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023 कब से मिलेगा?

बिहार बोर्ड के द्वारा Matric का मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट स्कूल में भेज दिया गया है।

आप 03 जून 2023 के बाद किसी भी दिन जाकर अपने स्कूल से मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

यदि किसी स्कूल या संस्थान में उक्त तिथि तक मार्कशीट आदि प्राप्त नहीं हुआ है तो आप वहां से मार्कशीट आदि प्राप्त करने की तिथि पूछ लेंगे फिर अपने स्कूल कॉलेज व संस्थान के द्वारा बताए गए तिथि पर स्कूल जाकर मार्कशीट आदि प्राप्त करेंगे।


Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023 कैसे मिलेगा?

मार्कशीट आदि का शुल्क पहले ही ले लिया गया है इसीलिए आपको अलग से इसका कोई शुल्क नहीं देना है लेकिन प्राइवेट स्कूल के द्वारा 50 से ₹100 तक मांगा जा सकता है आप अपनी स्वेच्छा से देना चाहे तो दे सकते हैं या फिर मिठाई खिला सकते हैं। मार्कशीट आदि प्राप्त करने के बाद यदि उसका फोटो कॉपी करवा कर उस पर हस्ताक्षर करके एक प्रति जमा करने कहा जाता है तो आप अपने स्कूल में जमा कर दें। आप ओरिजिनल मार्कशीट जो प्राप्त करेंगे उसे कहीं भी और कभी भी किसी संस्थान या कॉलेज में ओरिजिनल मार्कशीट जमा नहीं करेंगे सभी प्राप्त डॉक्यूमेंट पर लेमिनेशन करवा कर आप अपने पास ही रखेंगे। 

आप उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने हेतु जहां भी एडमिशन करवाएंगे वहां पर आपसे ओरिजिनल सीएलसी मांगा जाएगा तो वहां आपको ओरिजिनल सीएलसी देना होगा इससे पूर्व आप सीएलसी का एक प्रति फोटो कॉपी करवा कर अपने पास अवश्य रखें इसके अतिरिक्त मार्कशीट और प्रोविजनल कार्ड कहीं भी ओरिजिनल नहीं मांगा जाएगा।


Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023 प्राप्त करने के बाद SLC कैसे प्राप्त करें?

मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के पश्चात आप अपने प्लस टू स्कूल या कॉलेज से एसएलसी (SLC) प्राप्त कर सकते हैं। SLC प्राप्त करने के लिए आपको वहां पर एक फॉर्म दिया जाएगा उसे अच्छी तरीके से भर के लाइब्रेरी का कोई ड्यू है तो उसको क्लियर करके वह फॉर्म काउंटर पर जमा कर दें। यदि पहले से SLC बना हुआ होगा तो तुरंत ही दे दिया जाएगा अन्यथा 2 दिन में आपको एसएलसी या सीएलसी प्राप्त कर पाएंगे।


Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023 सूचना

• बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित विद्यार्थियों का मार्क्स शीट तथा प्रोविजनल सर्टिफिकेट संबंधित जिले में भेज दिया गया है, जहाँ से विद्यालयों के प्रधान उक्त सामग्री प्राप्त कर अपने विद्यालय के विद्यार्थियों के बीच वितरित करेंगे।

• अतः उक्त परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थी अपना मार्क्स शीट तथा प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए अपने विद्यालय से सम्पर्क करेंगे।



Bihar Board Matric Marksheet and other Certificates 2023 में त्रुटि हो तो क्या करें?

सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान को विशेष रूप से सूचित किया जाता है कि मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2023 में सम्मिलित छात्र / छात्रा का अंक पत्रादि वितरण करने से पूर्व उसका मिलान शिक्षण संस्थान में रक्षित अभिलेख से अवश्य कर लें। मिलान कर लेने के उपरांत यदि किसी छात्र / छात्रा के अंक पत्र में त्रुटिपूर्ण फोटो यथा- किसी दूसरे छात्र-छात्रा / व्यक्ति का फोटो मुद्रित हो अथवा फोटो मुद्रित नहीं हो अथवा अस्पष्ट फोटो मुद्रित हो, तो वैसे अंक पत्र संबंधित छात्र / छात्रा को हस्तगत नहीं कराया जाय। ऐसे त्रुटिपूर्ण अंक पत्र संगत साक्ष्य सहित अपने अग्रसारण पत्र के साथ समिति कार्यालय के अकादमिक भवन अवस्थित संबंधित जिला के परीक्षा प्रशाखा ( उ०मा० ) में दिनांक ... June 2023 तक अनिवार्य रूप से जमा करना / कराना सुनिश्चित करेंगे, ताकि उसका सुधार करने की कार्रवाई की जा सके। निर्धारित तिथि तक विवरणी जमा नहीं करने की स्थिति में यदि किसी छात्र / छात्रा के अंक पत्र में फोटो संबंधित त्रुटि रह जाती है, तो इस पर विचार नहीं किया जाएगा और इसकी सम्पूर्ण जवाबदेही संबंधित शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी।

Important Links
Download Notice Click Here
Inter Admission Apply
 
 
Click Here 
WhatsApp Group Click Here 
Telegram Group Click Here 
 
 
Home Page Click Here 
Social Media
Telegram Join
Whatsapp Join
Faceboook Like
Twitter
Latest News
Trending News

©Copyright 2021 Result News - All right reserved.